Breaking

Thursday, July 2, 2020

जैसे एक-दूजे के ल‍िए बने थे माधुरी और सरोज खान

बॉलिवुड की दिग्गज कोरियॉग्रफर का शुक्रवार को मुंबई में कार्डिएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। सरोज खान 71 साल की थीं और पिछले कुछ दिनों से बीमार थीं। बॉलिवुड में मात्र 3 साल की उम्र में एक डांसर के तौर पर करियर शुरू करने वाली सरोज खान ने 1974 में कोरियॉग्रफर के तौर पर करियर शुरू किया था। सरोज खान ने अपने 40 साल से अधिक के करियर में 2000 से ज्यादा बॉलिवुड गानों को कोरियोग्राफ किया था। यूं तो सरोज खान ने बॉलिवुड की कई बड़ी ऐक्ट्रेसेस के करियर में अहम भूमिका निभाई थी लेकिन के साथ उनकी एक खास बॉन्डिंग थी। माधुरी भी सरोज को अपना गुरु मानती रही हैं। सरोज खान की मौत पर बेहद दुखी हैं माधुरी माधुरी दीक्षित ने अपने करियर के शुरुआती दौर में ही सरोज खान के साथ काम करना शुरू कर दिया था जो अभी तक जारी रहा। अपनी फेवरिट कोरियॉग्रफर की मौत की खबर सुनकर माधुरी भी बेहद दुखी हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर दुख जताते हुए लिखा, 'मैं अपनी दोस्त और गुरु सरोज खान के निधन की खबर से टूट गई हूं। मुझे मेरे डांस में इतनी ऊंचाई में पहुंचने की मदद करने के लिए आपकी हमेशा आभारी रहूंगी। दुनिया ने आज एक बेहद टैलेंटेड व्यक्ति को खो दिया। मैं आपको मिस करूंगी। परिवार को मेरी संवेदनाए। RIPसरोजजी' माधुरी के पहले हिट गाने में सरोज खान का था अहम रोल माधुरी दीक्षित ने भी अपने करियर के शुरुआती दौर में काफी स्ट्रगल किया था। उसके बाद फिल्म 'तेजाब' के सुपरहिट गाने 'एक दो तीन' से माधुरी रातोंरात मशहूर हो गईं। इस सुपरहिट गाने को सरोज खान ने ही कोरियॉग्राफ किया था। इसके बाद कई सुपरहिट फिल्मों में सरोज खान और माधुरी दीक्षित ने साथ में काम किया। इन फिल्मों के गानों में माधुरी के डांस को काफी पसंद किया गया जिसके पीछे सरोज खान का ही हाथ था। 'जब मुझे माधुरी मिली, तब मेरा नाम हुआ' सरोज खान भी माधुरी को खुद के लिए लकी मानती थीं। एक टीवी रिऐलिटी को माधुरी जज कर रही थीं और वहां सरोज खान का स्वागत किया गया। इस मौके पर सरोज ने माधुरी की खूब तारीफ करते हुए कहा था कि माधुरी के कारण ही उन्हें भी पहचान मिली। उन्होंने कहा, 'जब मुझे माधुरी मिली तब मेरा नाम हुआ। मेरी सफलता में अगर किसी का सबसे बड़ा हाथ है तो वह माधुरी ही हो सकती हैं।' इन फिल्मों में माधुरी और सरोज की जोड़ी ने मचाया धमाल फिल्म 'तेजाब' के गाने 'एक दो तीन' से पहली बार सफलता का स्वाद चखने वाली माधुरी ने सरोज के डांस डायरेक्शन में एक से एक बेहतरीन सुपरहिट गाने दिए थे। सरोज खान ने माधुरी की कुछ मशहूर फिल्मों जैसे- बेटा, थानेदार, खलनायक, अंजाम, याराना, देवदास, गुलाब गैंग जैसी फिल्मों में बतौर डांस डायरेक्टर काम किया था। फिल्म 'तेजाब' के 'एक दो तीन' के अलावा 'बेटा' का गाना 'धक धक करने लगा', 'थानेदार' का 'तम्मा तम्मा लोगे', 'याराना' का 'मेरा पिया घर आया', 'देवदास' का 'मार डाला' जैसे मशहूर गाने सरोज खान ने ही कोरियॉग्राफ किए थे। सरोज खान ने अपना आखिरी गाना भी माधुरी के लिए किया कोरियॉग्राफ बढ़ती उम्र के कारण आखिरी दौर में सरोज खान ने काम करना काफी कम कर दिया था। आखिरी बार उन्होंने करण जौहर की फिल्म 'कलंक' के लिए माधुरी दीक्षित का गाना 'तबाह हो गए' कोरियोग्राफ किया था जिसे काफी पसंद किया गया। इससे पता चलता है कि माधुरी दीक्षित और सरोज खान की जोड़ी आखिरी समय तक कमाल करती रही।


from Entertainment News in Hindi, Latest Bollywood Movies News, मनोरंजन न्यूज़, बॉलीवुड मूवी न्यूज़ | Navbharat Times https://ift.tt/2Bp5PnB

No comments:

Post a Comment